माधुरी दीक्षित ने भारतीय सिनेमा जगत में अपनी मेहनत और लगन से एक ऐतिहासिक मुकाम पाया है.

70 और 80 के दशक में माधुरी ने हिन्दी सिनेमा जगत को एक नई रुपरेखा दी है. माधुरी को केवल एक अभिनेत्री के रुप में ही नहीं बल्कि सुप्रसिद्ध नृत्यांगना के रुप में भी लोग उन्हें अपनी प्रेरणा मानते हैं.

माधुरी ने अपने लाजवाब अभिनय और एक्सप्रशेन से लोगों के दिलों में जगह बना ली.

जीवन की शुरुआत

माधुरी दीक्षित का जन्म एक मराठा परिवार में 15 मई 1967 को हुआ. वे हमेशा से ही डॉक्टर बनने की चाह रखती थी. पर कहते हैं न समय और भाग्य का बंधा कौन रोक पाया है. आज माधुरी हिन्दी सिनेमा जगत की सबसे सफल अभिनेत्री हैं. उन्होंने अपनी कैरियर की शुरुआत 1984 में आई अबोध फिल्म से की लेकिन असलियत में तो उन्हें पहचान तेजाब फिल्म से मिली जो माधुरी की पहली सुपरहीट फिल्म थी. उसके बाद तो माधुरी ने जैसे सुपरहीट फिल्मों की लाइन लगा दी हो.

माधुरी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

  • माधुरी केवल भारतीयों के दिलों की धड़कन ही नहीं बल्कि पाकिस्तानियों की भी पहली पसंद थी… सुना यह भी जाता है कि एक बार बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो एक पाकिस्तानी ने कहा, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमें माधुरी दीक्षित दे दो
  • शुरुआती दिनों में माधुरी पर काफी आलोचना और तंज कसे गए पर आत्मविश्वास से भरी माधुरी को कोई भी सफलता और ऊंचाई पाने से रोक न सका.
  • फिल्म हम आपके हैं कौन में माधुरी ने सबसे ज्यादा फीस मांगी थी.
  • माधुरी दीक्षित फिल्म जगत की ऐसी अभिनेत्री हैं, जिसको करीब 13 बार फिल्मफेयर के पुरस्कार के लिए नाम नामांकित किया गया जिसमें से 4 बार यह पुरस्कार जीता.

अफेयर / अफवाहें

संजय दत्त

माधुरी और संजय ने फिल्म दयावान और खलनायक में साथ में काम किया. उसके बाद से उनकी अफेयर की बातें सामने आने लगीं इस बात से माधुरी के पिता काफी नाराज़ हुए क्योंकि संजय पहले ही शादीशुदा थे.

अनिल कपूर

संजय दत्त से नाम हटने के बाद माधुरी का नाम अनिल कपूर से जोड़ा जाने लगा. भले ही यह केवल अफवाह ही क्यों न हो पर दोनों की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया.

माधुरी की हिट फिल्में

 तेज़ाब,अबोध, त्रिदेव, राम-लखन,प्रेम ग्रन्थ, हम आपके हैं कौन, हम तुम्हारे हैं सनम, ये  रास्ते हैं प्यार के, दिल तो पागल है, देवदास, अंजाम, कानून अपना अपना,बेटा,दिल, राजा, लज्जा, खलनायक,किशन-कन्हैया, घरवाली-बाहरवाली, कोयला, मृत्युदंड, दीवाना मुझसा नहीं,सैलाब,वर्दी,देवदास, आज नचले, गुलाब गैंग, डेढ़ इश्किया

 

गिफ़्ट फ़ॉर माधुरी

यूं तो माधुरी के चाहनेवाले बहुत हैं, और लोग उन्हें अलग-अलग नामों से भी बुलाते हैं कोई धक धक गर्ल बोलता है, तो कोई एक्सप्रेशन क्वीन और आप क्या बुलाते हैं इसके लिए आप हैशटैग माधुरी (#Madhuri) के साथ अपना पसंदीदा नाम हमें लिख कर बता सकते हैं.

माधुरी दीक्षित के सभी फैंस की तरफ से  जन्मदिन की शुभकामनाएं.

Follow Us