fastag
नेशनल हाइवे पर 14 फरवरी की रात से अनिवार्य हो जाएगा फास्टैग

नेशनल हाइवे के टोल प्लाजा पर अब फास्टैग जरूरी: वेलेन्टाइन डे पर शहर से बाहर किसी डेस्टीनेशन पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी कार पर फास्टैग लगवाना न भूलें। ऐसा न करने पर टोल प्लाजा पर आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। 14 फरवरी की रात से देश के सभी नेशनल हाइवे के टोल प्लाजा पर 100 फीसदी फास्टैग का नियम लागू हो जाएगा। अगर आपकी कार पर फास्टैग नहीं होगा तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

सरकार ने देश के सभी नेशनल हाइवे के टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। पहले यह नियम एक जनवरी से लागू होना था। मगर बाद मेंं इसे बढ़ाकर पहले 15 जनवरी और फिर 15 फरवरी कर दिया गया। सरकार की ढील के बाद भी अब तक 100 फीसदी वाहनों में फास्टैग नहीं लग पाया है। 14 फरवरी की रात से 100 फीसदी फास्टैग का नियम लागू हो जाएगा। इसके बाद बिना फास्टैग वाले वाहनोंं के आने जाने के लिए टोल प्लाजा पर केवल एक-एक लेन खुली रहेगी।

टोल प्लाजा व बैंक जाकर बना सकते हैं फास्टैग
अगर आपने अब तक फस्टैग नहीं बनाया है तो आप किसी भी टोल प्लाजा या बैंक मेंं जाकर यह काम कर सकते हैं। जाते वक्त अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और गाड़ी के कागज साथ ले जाना न भूलें। फास्टैग को रिचार्ज करने के लिए तमाम बैंकों के साथ पेटीएम व अन्य डिजिटल प्लेटफार्म भी सुविधा दे रहे हैं।

स्टेट हाइवे के टोल प्लाजा पर फिलहाल फास्टैग नहीं
स्टेट हाइवे के टोल प्लाजा पर फिलहाल फास्टैग की जरूरत नहीं है। दरअसल पहले यह कवायद नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सभी टोल प्लाजा पर की जा रही हैै। इसके बाद यह आदेश स्टेट हाइवे अथॉरिटी को जारी किया जाएगा। केन्द्र के बाद सभी राज्य इसे अपने-अपने टोल प्लाजा पर लागू करेंगे। फिलहाल स्टेट हाइवे के टोल से गुजरने वालों को टोल प्लाजा से ही पर्ची लेनी होगी और पहले की तरह वहीं भुगतान भी करना होगा।

Follow Us