उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन के चलते अयोध्या में आज से होने वाला कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।पहले यह कार्यक्रम आज यानि रविवार 2 अगस्त को सुबह 10 बजे होना था लेकिन लॉकडाउन के कारण इसे टाला गया, अब यह आयोजन 4 अगस्त को सुबह 8 बजे होगा। सीएम योगी आज 5 अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए होने जा रही भूमिपूजन की तैयारियों का जायजा लेने वाले थे। लेकिन कुछ कारणों से यह कार्यक्रम कैंसिल कर दिया गया।

ayodhya ram mandir


4 अगस्त से शुरू होंगे कार्यक्रम

अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन 5 अगस्त को होने जा रहा है। इस कार्यक्रम की शुरुआत 4 अगस्त मंगलवार को हनुमानगढ़ी से होगी। इस दौरान भगवान हनुमान जी के निशान की पूजा होने जा रही है। मान्यताओं के अनुसार हनुमान अयोध्या के अधिष्ठाता हैं, इसलिए उनके निशान की पूजन के साथ ही निर्माण कार्य शुरू होगा। इस पूजन के दौरन राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

4 अगस्त से छावनी बनेगी अयोध्या

5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या आगमन और राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम को देखते हुए पूरे जिले को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है, चप्पे-चप्पे पर निगरानी की जा रही है। इतना ही नहीं भूमि पूजन वाले दिन एक साथ पांच लोग इकट्ठे नहीं होंगे. एक दिन पहले ही अयोध्या की सीमाएं सील कर दी जाएगी। यानी जितने भी आमंत्रित मेहमान होंगे वे चार अगस्त को ही अयोध्या पहुंच जाएंगे। बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को भूमि पूजन होने वाला है। इसके लिए अयोध्या में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले रामनगरी को सजाने का काम किया जा रहा है। इस भव्य कार्यक्रम में करीब 200 लोग शामिल होंगे।

 

आडवाणी और जोशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगे भूमि पूजन में शामिल

राम मंदिर निर्माण को लेकर देशभर में अलख जगाने वाले व आंदोलन के दौरान कई बार जेल जा चुके बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी व मुरली मनोहर जोशी को ट्रस्ट ने शनिवार को फोन कर कार्यक्रम में हिस्सा लेने का न्योता दिया है। हालांकि दोनों ही वरिष्ठ नेता ने भूमि-पूजन समारोह में अयोध्या नहीं जाएंगे। खबर है कि दोनों नेता 5 अगस्त को होने वाले इस विशाल कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेंगे।इनकी जगह कल्याण सिंह और उमा भारती के आने की उम्मीद जताई जा रही हैं।

 

एक साथ 5 लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे

कोविड प्रोटोकॉल के तहत अयोध्या में 5 अगस्त को एक साथ एक जगह 5 लोगों से ज्यादा को जुटने नहीं दिया जाएगा। दीपक कुमार ने बताया कि जितने भी वीवीआईपी आएंगे या फिर जितने भी आमंत्रित मेहमान आएंगे उन सबकी सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। सुरक्षा को लेकर हम पूरी तरीके से सतर्क हैं। चाहे मेहमान हों, वीवीआईपी हों या फिर आम अयोध्यावासी सभी को पूरी सुरक्षा दी जाएगी।

 

भीड़ न लगाने की अपील

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान भीड़ न लगाने की अपील की थी. राज्य सरकार कोविड-19 को लेकर नियमों का पालन करते हुए इस बड़े आयोजन को संपन्न कराना चाहती है. इसीलिए मुख्यमंत्री ने भूमि पूजन के दौरान कोविड-19 और सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखकर यह अपील की है।

Follow Us