केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार एक वर्चुअल कार्यक्रम में IRCTC-SBI RuPay Card को लांच किया। गोयल ने इस कार्ड को लांच करते हुए जानकारी दी कि यह कार्ड कई तरह की सुविधाओं से लैस है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुए इस कार्यक्रम में एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार भी उपस्थित थे। देश की सबसे बड़ी बैंकिंग संस्था SBI ने रेल मंत्रालय की कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) के साथ मिल कर IRCTC-SBI RuPay Card जारी किया है।

indian railway


 

25 दिसम्बर 2021 तक 3 करोड़ लोगों तक कार्ड पहुँचाने का लक्ष्य

इस अवसर पर पीयूष गोयल ने कहा कि एसबीआई कार्ड अगले 25 दिसंबर, जो कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिन भी है, तक कम से कम 3 करोड़ ग्राहकों तक इस कार्ड को पहुंचाये। साथ ही उन्होंने कहा कि वह हर 15 दिन पर इस की समीक्षा रिपोर्ट देखेंगे और हर महीने इसकी प्रगति पर बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि इस समय आईआरसीटीसी के प्लेटफार्म पर हर वर्ष 30 करोड़ टिकट कटते हैं। इसलिए उसके 10 फीसदी मतलब, 3 करोड़ लोगों को यह क्रेडिट कार्ड जारी करना कोई बड़ा लक्ष्य नहीं है।

 

IRCTC-SBI RuPay Card के खास फीचर्स

 

1. शुरुआत में कोई जॉइनिंग फी नहीं

जो ग्राहक 31 मार्च 2021 तक इस क्रेडिट कार्ड को बनवा लेंगे, उनके लिए कोई ज्वाइनिंग फी नहीं रखी गई है। 31 मार्च के बाद इस कार्ड के लिए 500 रुपये की ज्वाइनिंग फी तय की गई है। यही नहीं, कार्ड को एक्टिवेट करते ही उनकी खाते में 350 प्वाइंट जोड़ दिये जाएंगे। हर प्वाइंट की कीमत 1 रुपया होगी और इससे रेलवे की वेबसाइट पर रेल टिकट कटाया जा सकेगा।

 

2. जीरो ट्रांजैक्शन फी

आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए टिकट बुक करने पर एक फीसद का ट्रांजैक्शन शुल्क माफ रहेगा। अन्य क्रेडिट कार्ड धारकों को आईआरसीसी पर टिकट कटाने पर एक फीसदी का ट्रांजेक्शन चार्ज देना होता है।

 

3. नो फ्यूल सरचार्ज 

किसी भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भरवाने पर आपका एक फीसद फ्यूल सरचार्ज माफ रहेगा।

 

4. ई-कॉमर्स वेबसाइट पर डिस्काउंट

बिग बास्केट, OXXY, foodfortravel.in, Ajio जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर डिस्काउंट मिलेगा। RuPay कार्डधारकों को Myntra पर 300 रुपये की छूट मिलेगी।

 

5. कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन

इस कार्ड का इस्तेमाल कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन के लिए किया जा सकता है।

 

6. NFC टेक्नोलॉजी से लैस

यह कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) टेक्नोलॉजी से लैस है। ग्राहकों को सुविधाजनक, सुरक्षित और त्वरित लेनदेन के लिए सिक्योर रीडर पर केवल कार्ड को टैप करना होगा।

 

7. दवाईयों पर बम्पर छूट

मेडलाइफ से दवाएं मंगाने पर 20 फीसद की छूट, फिटरनिटी पर 25 फीसद की छूट, पैथोलोजी पर ग्राहकों को 40 फीसदी तक का डिस्काउंट और 1Mg से दवाइयां खरीदने पर 18 फीसदी की छूट मिल रही है. इसके अलावा किसी UpGrad कोर्स पर 10 फीसदी की फीस छूट, The Man Company पर 250 रुपये की छूट और Mamaearth और Apollo Pharmacy पर 10 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।

 

8. Bata से लेकर Skybag की शॉपिंग पर 25% का डिस्काउंट

RuPay ग्राहकों को rlton, Aristocrat, VIP, Skybag और Caprese पर खरीदारी करते समय 10 फीसदी का डिस्काउंट दे रहा है। इसके अलावा Cuemath पर 15 फीसदी डिस्काउंट, Bata पर 25 फीसदी छूट दे रहा है

 

9. एक रुपये में हंगामा म्यूजिक का सब्सक्रिप्शन

Hungama Music पर 1 महीने के लिए 1 रुपये, Me N Moms पर 250 रुपये की छूट शामिल हैऔर अन्य पोर्टल से शॉपिंग पर भी विशेष छूट की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा Rail Recipe से ट्रेन में खाना ऑर्डर करने पर 50 फीसदी की छूट मिलेगी।

 

10. पॉइंट्स रिडीम कर फ्री में बुक कर सकते हैं टिकट

इस क्रेडिट कार्ड के जरिये हुए हर एसी टिकट खरीद पर ग्राहक को 10 फीसदी वैल्यू बैक दिया जाएगा। मान लिया जाए कि कोई ग्राहक 5000 रुपये का टिकट खरीदता है तो उसे 500 रुपये वैल्यू बैक दे दिया जाएगा। यह प्वाइंट के रूप में जमा होगा और ग्राहक अगली खरीद में इसकाउपयोग कर सकेंगे। मतलब कि कई सौ प्वाइंट जमा हो गया तो आपका रेलवे टिकट फ्री में कट जाएगा।

 

Rupay Card से बड़ी संख्या में लोगों को मिलेगी सुविधा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि भारत में रेलवे से लगातार यात्रा करने वालों की संख्या काफी अधिक है और ऐसे यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने वाले क्रेडिट कार्ड को लेकर बहुत अधिक संभावनाएं हैं। IRCTC SBI Card को 2006 में लांच किया गया था और यह एसबीआई कार्ड के सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले ट्रेवल प्रोडक्ट्स में से एक है। रुपे नेटवर्क पर इस फ्लैगशिप प्रोडक्ट को लांच किए जाने से ज्यादा बड़ी संख्या में लोग इस कार्ड की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

Follow Us