the india rise news pm modi national national nutrition month 2020


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय पोषण माह 2020 कैंपेन की शुरुआत की है। उन्होंने इस अभियान के जरिए भारत को कुपोषण मुक्त बनाने में योगदान करने की अपील की है।

 

देश में कुपोषण एक गंभीर समस्या है इसे दूर करने के लिए पूरे देश में पोषण अभियान चलता जा रहा है। इस अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जाएगा। उनके खान- पान की आदतों में सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने पोषण माह रेसिपी कॉन्टेस्ट का आगाज भी किया है। My Gov वेबसाइट पर हेल्दी रेसिपी को शेयर कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में बहुत ही सेहतमंद भोजन है जिसमें बहुत ज्यादा पोषक तत्व हैं। अब ‘लोकल फॉर पोषण’ बना जाए

 

 

गृह मंत्री अमित शाह ने भी की अपील 

पोषण माह हर सितंबर में मनाया जाता है इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को ‘कुपोषण मुक्त भारत’ बनाने और देश को नई दिशा में काम करने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने कुपोषण खत्म करने के लिए 2018 में अभियान चलाया था। पोषण माह 2020  के चलते देश भर में कुपोषित बच्चों के सम्पूर्ण पोषण के लिए अभियान चलाएगी। अमित शाह ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पर्याप्त पोषण को प्राथमिकता दी है। वहीं Covid-19 महामारी के चलते गंभीर स्थिति को देखते हुए अब सभी पक्षों के लिए पोषण और पोषक तत्वों के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

राष्ट्रीय पोषक मिशन नीति आयोग की राष्ट्रीय पोषण रणनीति की ओर से समर्थन है। इस रणनीति का उद्देश्य भारत को 2022 तक कुपोषण मुक्त करना है। इस अभियान के साथ ही पौधे लगाने और वाटिकाएं बनाए जाने पर भी जोर दिया जा रहा है। इन सभी के लिए सोशल मीडिया ऑनलाइन एक्टिविटी, पॉडकास्ट और ई- कम्युनिकेशन का इस्तेमाल किया जाएगा।

Follow Us