the india rise news education school open


अनलॉक- 4 में केंद्र सरकार ने करीब 6 महीने बाद 9वीं से लेकर 12 वीं तक के स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है। इसके लिए सरकार ने बच्चों और स्कूल के लिए गाइडलाइंस भी जारी की हैं। 21 सितंबर से स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन इसमें अभिभावकों की सहमति आवश्यक होगी। अभी तक मध्यप्रदेश, राजस्थान और हरियाणा ही स्कूल खोलने को राजी हुए हैं। सर्वे के मुताबिक 70 से 90 % पैरेंट्स अभी भी  बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते।

दिशा निर्देश को मानना होगा जरूरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 9वीं 10वीं 11वीं 12वीं के छात्रों के स्कूल आने के लिए अलग-अलग दिन तय किए हैं। स्कूल खोलने से पहले जिला प्रशासन और राज्य सरकार के दिशा निर्देश को मानना जरूरी होगा।

दिल्ली में 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने दिल्ली रीजन के स्कूलों को 21 सितंबर से छात्रों को स्कूल बुलाने की अनुमति दी है, लेकिन दिल्ली सरकार ने 5 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है। इसके साथ ही अब दिल्ली के वी स्कूल भी 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

लंच तो लाना है साथ में सैनिटाइजर भी

जारी किए गए प्लान के मुताबिक छात्रों को लंच के साथ – साथ  बोतल, सैनिटाइजर लाना और मास्क पहनना भी लाना अनिवार्य होगा, लेकिन दिन पर दिन बढ़ते कोरोना के आंकड़ों को देख पैरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं। केंद्रीय विद्यालयों से जुड़े शिक्षकों का कहना है कि किसी भी छात्र पर स्कूल आने के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा। अगर कोई भी छात्र किसी भी जानकारी के लिए स्कूल आ रहा है तो उसे पहले इस बारे में जानकारी देनी होगी।

Follow Us