लॉकडाउन के चलते वीडियो कॉलिंग ऐप्स का इस्तेमाल बढ़ गया है। वॉट्सऐप, जूम, गूगल मीट, गूगल डुओ जैसे कई ऐप्स का पर लोग वीडियो कॉलिंग कर रहे हैं। इस बीच इन सभी ऐप्स को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने भी अपना नया वीडियो कॉलिंग ऐप चैटअप (CatchUp) लॉन्च कर दिया है। फिलहाल इसे अमेरिका में टेस्ट किया जा रहा है।

ऐसे करें इस्तेमाल

वीडियो कॉल करने के लिए यूजर्स को एप ओपन करना होगा। इसके बाद क्रिएट कॉल के ऑप्शन पर जाकर अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में से अन्य यूजर्स को चुनें। इतना करने के बाद क्रिएट कॉल पर क्लिक करके वीडियो कॉल सकते हैं।

क्या है इस ऐप में खास

CatchUp की बात है तो यह यूजर को एक वक्त में 8 लोगों को एक साथ ग्रुप कॉलिंग करने का मौका देता है।ऐप उन सभी यूजर्स को दिखाती है जो बात करने के लिए उपलब्ध होते हैं। CatchUpमें जो लोग बातचीत के लिए उपलब्‍ध होंगे, उन्‍हें ‘रेडी टू टॉक’ सेक्‍शन में ‘ज्‍वाइन’ विकल्‍प पर क्लिक करके कॉल से जोड़ा जा सकता है। वहीं, इसमें ‘ऑफलाइन’ नाम का एक दूसरा सेक्‍शन भी है।इसमें उन कॉन्‍टैक्‍ट की भी लिस्‍ट होगी जो प्‍लेटफॉर्म पर नहीं हैं, यूजर इन्‍हें ‘इनवाइट’ विकल्‍प का इस्‍तेमाल करके प्‍लेटफॉर्म से जोड़ सकता है। इसके साथ ही यूज़र्स पोकिंग भी कर सकेंगे।

नया एकाउंट बनाने की कोई जरूरत नहीं

कैच-अप’ आपको फेसबुक की नई प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंट (NPE) टीम ने बनाया है।‘कैच-अप’ Catch-Up ऐप को अभी अमेरिका में टेस्ट किया गया है। इसे iOS और Android के लिए लॉन्च किया जा चुका है। CatchUp में यूजर्स को अलग से फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं है।इस ऐप में लॉग-इन करने के लिए फेसबुक एकाउंट की जरूरत नहीं पड़ती है।

अप्रैल में ही लांच हुआ था, मेसेंजर रूम

यह पहली बार नहीं है जब फेसबुक ने अपने यूजर्स को मैसेंजर रूम की सुविधा दी थी। फेसबुक ने पिछले महीने मैसेंजर रूम्स फीचर को लाइव किया था। जिसमें कोई भी फेसबुक मैसेंजर से एक साथ 50 लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकता है। जिसको बाद में इंस्टाग्राम और WhatsApp और FB Messenger Rooms के साथ रोलआउट कर दिया था। मैसेंजर रूम वीडियो कॉलिंग में कोई भी सिर्फ एक इनवाइट लिंक के जरिए शामिल हो सकता है, भले ही वह फेसबुक ना इस्तेमाल करता हो।

Follow Us