gandhi, bapu, spectacles, sold, india, america, the india rise news, news in hindi, vijay mallya, bidded, new york auction


ब्रिटेन के ब्रिस्टल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्में को नीलाम किया गया। इस चश्में की नीलामी 2,60,000 पाउंड यानी 2 करोड़ 55 लाख कि की गई है। इस चश्में को महात्मा गांधी ने पहना था जिसे उन्होंने किसी को तोहफे में दे दिया था। इस चश्में की बोली 10,000 से 15,000 पाउंड तक लगाने की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन ऑनलाइन नीलामी में बोली बढ़ गई और यह 6 अंकों पर आकर रुकी। इस नीलामी को ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन एजेंसी ने की है।

 

चाचा ने दिया था बापू को चश्मा

जानकारी के मुताबिक महात्मा गांधी को यह चश्मा 1910 में उनके चाचा ने उन्हें दिया था। उस समय बापू दक्षिण अफ्रीका में काम करते थे। इस चश्में के मालिक मैनगेट्सफील्ड ने कहा कि नीलामी के पैसों को वो अपनी बेटी के साथ शेयर करेंगे।

 

महात्मा गांधी का चश्मा नीलाम करने वाली एजेंसी ने कहा कि यह चश्मा उन्हें डाकपेटी में मिला, यह चश्मा एक लिफाफे में बंद था। उस समय यह अंदाजा नहीं था कि इस चश्में का इतिहास हो सकता है।

 

नीलामीकर्ता एंडी स्टोव ने शुक्रवार को बोली लगाने की प्रक्रिया का समापन करते हुए कहा, “अविश्वसनीय चीज का अविश्वसनीय दाम… जिन्होंने बोली लगाई उन सभी का धन्यवाद।” ऑक्शन ने आगे कहा कि इन चश्मों ने न केवल हमारे लिए नीलामी का कीर्तिमान बनाया है, बल्कि यह ऐतिहासिक तौर से भी महत्वपूर्ण हैं।

Follow Us