अदालत ने कहा कि जब मामला देश की सुरक्षा का हो तो राहत का कोई सवाल नहीं उठता

भारतीय सेना को 89 सोशल अकाउंट डिलीट करने के आदेश, जिसमें फेसबुक और इंस्टाग्राम भी शामिल है।

फेसबुक के इस्तेमाल की इजाजत मांगने पर वरिष्ठ आर्मी अफसर को दिल्ली हाईकोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा है कि अगर आपको फेसबुक ज्यादा पसंद है तो नौकरी से इस्तीफा दे दीजिए।

दरअसल अफसर ने आर्मी में 89 चीनी एप्स बैन किए जाने  के खिलाफ अपील दायर की थी। इस मामले की सुनवाई 11 जुलाई को होगी। बेंच के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा को पॉलिसी के दस्तावेज सीलबंद लिफाफे में कोर्ट में पेश करने को कहा है।

हालांकि देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सैन्यकर्मियों के लिए सोशल प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही अदालत ने यह भी कहा है कि कुछ समय बाद नया सोशल मीडिया आकाउंट बनाया जा सकता है। जस्टिस राजीव सहाय और जस्टिस आशा मेनन ने पीठ में कहा याचिका पर विचार करने का एक भी कारण नहीं है तो अंतरिम राहत देने का कोई सवाल ही नहीं है।

इसके साथ ही पीठ ने कहा कि खासकर तब जब सवाल देश की सुरक्षा से जुड़ा हो। इसपर लेफ्टिनेंट कर्नल पी के चौधरी ने कहा फेसबुक पर उनका डाटा पड़ा है। सारे कांटेक्ट उस पर हैं इसे डिलीट कर दिया तो दोबारा डाटा जुटा पाना मुश्किल होगा। इसपर पीठ ने साफ कहा कि नहीं ऐसा नहीं होता है। अगर आप अकाउंट डिलीट नहीं करना चाहते हैं, आपको फेसबुक ज्यादा पसंद है तो आप इस्तीफा दे दीजिए। विकल्प आपके पास है।

बता दें, कि 6 जून की नीति के मुताबिक भारतीय सेना को आदेश दिया गया था कि फेसबुक इंस्टाग्राम समेत 87 अन्य सोशल प्लेटफॉर्म से अकाउंट डिलीट करें।

Follow Us