प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया छोड़ने पर विचार कर रहे हैं। पीएम मोदी ने सोमवार को खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा, ‘इस रविवार (8 मार्च)  को मैं फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब समेत अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट छोड़ने पर विचार कर रहा हूं। इस बारे में मैंआपको जानकारी दे दूंगा।’
pm narendra modi
This Sunday, thinking of giving up my social media accounts on Facebook, Twitter, Instagram & YouTube. Will keep you all posted.

उनके इस कदम को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं। कहा जा रहा है कि हालिया दिल्ली दंगे के बाद सोशल मीडिया पर घृणा संदेशों की बाढ़ आ गई जिसके चलते उन्होंने ये ट्वीट किया। कहा ये भी जा रहा है कि वह कोई नया कदम उठाकर लोगों को चौंका भी सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया के विभिन्न अकाउंट पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। वह अक्सर सोशल मीडिया के जरिए दुनियाभर में लोगों के साथ संपर्क में रहते हैं। ट्विटर पर उनके 5 करोड़ 33 लाख 70 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। जबकि वह खुद 2373 लोगों को फॉलो करते हैं।

इसी तरह फेसबुक पर उनके पेज पर 4 करोड़ 47 लाख से ज्यादा लाइक हैं। यूट्यूब पर पीएम मोदी के 45 लाख फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर भी 3 करोड़ 52 लाख लोग पीएम मोदी को फॉलो करते हैं। नागरिकता संशोधन कानून समेत कई मुद्दों पर अपने विचारों को जनता के सामने रखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने अक्सर सोशल मीडिया मंच का उपयोग किया है।

बहरहाल, वह क्या करने जा रहे हैं इसका खुलासा रविवार को ही होगा। तब तक कयासों का बाजार गर्म ही रहने वाला है। मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक इसपर बहस और कयासों का दौर छिड़ ही गया है।

हर दो घंटे में एक ट्वीट
अप्रैल, 2019 में ‘इंडिया स्पेंड’ की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी अकाउंट से पिछले छह महीने में हर दो घंटे में एक ट्वीट किया गया था। अक्तूबर 2018 से मार्च 2019 के बीच पीएम मोदी ने 2143 ट्वीट किए।

Follow Us