द इंडिया राइज
कोरोना आपदा के तनाव भरे वातावरण में देश की जनता को घर में ही व्यस्त रखने और पर्यावरण के प्रति अपनी आस्था व्यक्त करने की दृष्टि से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पर्यावरण संरक्षण  गतिविधि विभाग द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।यह प्रतियोगिता अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की गई जिसमें 6 वर्गों में प्रतियोगियों ने भाग लिया।
anshika agarwal
प्रथम वर्ग में पांच सितारा घर का निर्माण, द्वितीय वर्ग  में तुलसी गमला सज्जा,  तृतीय में इको ईंट निर्माण प्रतियोगिता,( प्लास्टिक की वस्तुओं से ब्रिक का निर्माण करना था) चौथे वर्ग में 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों की पर्यावरण विषय पर ड्राइंग प्रतियोगिता और पांचवी  वर्ग में 15 से 19 वर्ष के किशोरों द्वारा पर्यावरण पर ड्राइंग प्रतियोगिता तथा छठवें वर्ग में युवा वर्ग के लिए पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था ।

संपूर्ण भारतवर्ष से 153 63 प्रतियोगियों ने भाग लिया। समस्त प्रतियोगियों ने ऑनलाइन ही अपनी प्रविष्टि भेजी और उसके आधार पर ऑनलाइन ही परिणाम घोषित किए गए ।

बरेली की अंशिका अग्रवाल ने पोस्टर निर्माण में प्रथम स्थान प्राप्त किया। अंशिका बरेली कॉलेज से BA थर्ड ईयर की छात्रा हैं। इनका परिवार स्वयंसेवक परिवार है। इसके अलावा आगरा शहर की रहने वाली श्रीमती रश्मि बंसल ने तुलसी सज्जा प्रतियोगिता मैं प्रथम स्थान प्राप्त किया। इकोब्रिक निर्माण में आगरा की नम्रता चौरसिया ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं मैनपुरी की वैष्णवी सिकरवार ने 14 वर्ष तक की आयु ड्राइंग प्रतियोगिता में अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पर्यावरण संरक्षण विभाग के अभिनव प्रयास पर राष्ट्रीय स्तर के समस्त अधिकारियों ने विजेता प्रतिभागियों को और पर्यावरण संरक्षण निधि के कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। साथ ही ब्रज प्रांत प्रमुख रणवीर प्रतिभागियों को अपने प्रांत का अखिल भारतीय स्तर पर नाम स्थापित करने के लिए बधाई दी है। भविष्य में भी इसी प्रकार के और आयोजन करने की आशा व्यक्त की है।

Follow Us