5 top most protein food for health fitness the inda rise health news
Protein Rich Food In Hindi – प्रोटीन क्या है ? यह लेना हमारे लिए क्यों जरूरी है ? प्रोटीन वाले फल सब्जियां कौन सी हैं ? ऐसे कई सवाल अपने दिमाग में आते होंगे। आइए जानते हैं कि किस डाइट को फॉलो करने से आप रह सकते हैं फिट। यहां हम आपको प्रोटीन सी जुड़ी वो हर बात बताएंगे जो आपके लिए जानना बेहद जरुरी है।

 

प्रोटीन आहार क्या होते हैं? [Protein Food]  

प्रोटीन हमेशा आपके डाइट में होने ही चाहिए। ये आपके शरीर को फिट बनाने में काफी मदद करता है। प्रोटीन एमिनो एसिड की संरचना की सीरीज है। इसकी मानव शरीर को कई कार्यों को सही तरीके से करने के लिए आवश्यकता होती है। प्रोटीन अलग-अलग प्रकार के होते हैं।

 

  • मट्ठा प्रोटीन
  • केसीन प्रोटीन

 

.

मट्ठा प्रोटीन में अमीनो एसिड होता है। जो मांसपोशियों के निर्माण के लिए आवश्यक होते है। दूसरा केसीन प्रोटीन जो पचाने में हमारी बॉडी अधिक समय लेती है।

 

.

Protein Intake and Protein Foods:

अगर आप प्रोटीन का सही सेवन नहीं करते हैं तो इसका असर आपके शरीर पर दिखना शुरू हो जाता है। प्रोटीन पौधे और पशु स्त्रोत से पाया जाता है।

.

  • पशु प्रोटीन-

चिकन, टूना, मुर्गी, मछली में हाई प्रोटीन होता है।

.

  • पौधे से मिलने वाला प्रोटीन-

आलू, बीज, साबुत आनाज और फलियां शामिल हैं।

 

5 top most protein food for health fitness the inda rise health news

.

5 हाई प्रोटीन युक्त आहार (Top 5 High- Protein Food to Eat)

 

हाई प्रोटीन युक्त में सबसे पहले नाम दूध का आता है। इसमें कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसे परफेक्ट ब्रेकफास्ट भी कहा जाता है

.

Note- [वजन कम करना हो या बढ़ाना हो दोनों ही मामलों में प्रोटीन लेना जरूरी होता है]

 

 

  • हाई प्रोटीन फूड- नट्स और बीज

 

अखरोट बादाम और पिस्ते जैसे ड्राई फ्रूट्स को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्ट माना जाता है। अगर आप भरपूर हाई प्रोटीन चाहते हैं साथ ही वजन कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए परफेक्ट ब्रेकफास्ट  साबित होगा।

.

Note-  [ड्राई फ्रूट्स में हाई कौलोरी भी ज्यादा होती है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही लें]

 

 

  • हाई प्रोटीनफूड कॉटेज पनीर

 

5 top most protein food for health fitness the inda rise health news

कॉटेज पनीर को स्नैक्स में ले सकते हैं। यह केसिन से भरपूर है। यह धीमा पाचन डेयरी प्रोटीन है। इसका पाचन धीमा होने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। यह वजन बढ़ाने से रोकता है। आप इसे सैंडविच, रोल या सलाद में ले सकते हैं।

 

 

  •    हाई प्रोटीन मसूर की दाल

5 top most protein food for health fitness the inda rise health news

अगर आप शाकाहारी हैं तो मसूर की दाल आपके लिए काफी लाभदायक है। इसमें न केवल प्रोटीन और प्रोषक तत्व हैं बल्कि यह फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और विटामिन बी से भरपूर होती है। मसूर में मौजूद प्रोटीन दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल करता हैं।

.

  • 5 हाई प्रोटीन युक्त है आलू 

5 top most protein food for health fitness the inda rise health news

 

आमतौर पर आलू को स्टार्च वाली सब्जी कहा जाता है, लेकिन ये प्रोटीन समेत अन्‍य पोषक तत्वों का अच्‍छा स्रोत होता है।  एक उबला मैश किया आलू प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  हालांकि जब आप इसे खाते हैं तो संयम जरूरी है, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी अधिक होती है।

Follow Us