योगी सरकार की योजनाएं, जरूर जानें इनके बारे में: प्रदेश सरकार समाज के हर तबके के लिए जाति और धर्म का भेदभाव किए बगैर तमाम योजनाएं चला रही हैं। मजदूर बच्चों का जीवन बेहतर करने, गरीबों के घर रोशन करने और बेटियों को पढ़ाने-लिखाने के लिए चलाई गई योजना का फायदा कोई भी ले सकता है। सरकार महादेव के भक्तों में कैलाश मानसरोवर की यात्रा कराने की तैयारी भी कर रही है। आइए सरकार की योजनाओं पर एक नजर डालते हैं-
child labour
बालश्रम को ख़त्म करने के लिए योजना
योगी आदित्यनाथ ने बालश्रमिकों के लिए तीन नई योजनाओं का ऐलान किया है।

स्कॉलरशिप स्कीम: इस योजना में सरकार 5000 अलग तरह की छात्रवृत्ति देगी। इससे मजदूरों के बच्चे और नन्हें मजदूर अच्छे से अपनी पढ़ाई पूरी करने के साथ ही रोजगारपरक कोर्स भी कर सकेंगे।

शादी अनुदान: गरीब परिवारों की बेटियों को शादी के लिए अनुदान दिया जाएगा। हर शादी के लिए 55 हजार और अंतरजातीय विवाह के लिए 61 हजार रुपये दिए जाएंगे।

डेवलपमेंट ऑफ़ स्कूल: सरकार ने प्रदेश के 20 जिलों में स्कूल के निर्माण की योजना लायी है। ये सभी स्कूल आवासीय होंंगे। ऐसे स्कूलोंं मेंं बालश्रमिकों को शिक्षा देने के साथ ही उनके रहने और खाने का इंतजाम भी किया जाएगा।

ग़रीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए मुफ्त बिजली कनेक्शन
ग़रीबी से नीचे के परिवारों को बिजली का कनेक्शन मुफ्त दिया जाएगा। इसके पात्रों का चयन आयुष्मान योजना के पात्रोंं की तरह ही किया जाएगा। सरकार बिना भेदभाव के सभी तबकों को बिजली के कनेक्शन देगी।
laptop
मुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण योजना
अखिलेश यादव की सरकार ने राज्य के युवाओं में लैपटॉप बांटकर खूब सुर्खियाँ बटोरी थी। योगी सरकार भी मेधावी छात्रों को लैपटॉप देगी। बताया जा रहा है कि प्रदेश के 22 से 23 लाख युवाओं को लैपटॉप बांटे जाएंगे। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं मेधावी छात्रों को मिलेगा जो यूपी में रहकर अपनी पढ़ाई कर रहे हैं।

बेटियोंं के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना
सरकार ने बेटियों के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू की है। इस योजना को चलाने का जिम्मा महिला कल्याण विभाग को सौंपा गया है। इस योजना मेंं सरकार गरीब परिवार में बेटी का जन्म होते ही उसके नाम से 50 हजार रुपये का बांड जारी करेगी। इस पैसे को बेटी 18 साल की उम्र पूरी होने के बाद इस्तेमाल कर पाएगी। साथ ही बेटी की शिक्षा का इंतजाम भी होगा। पांचवीं पास करने पर 3000, नौवीं पास करने पर 7000 और 11वीं पास करने पर 8000 रुपये दिए जाएंगे। ग्रेजुएशन के लिए 32000 रुपये दिए जाएंगे।
Kailash-Mansarovar ji
कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रा योजना
योगी आदित्यनाथ ने कैलाश मानसरोवर तीर्थ यात्रा के लिए एक लाख रूपए की सब्सिडी देगी। पिछली सरकार के समय ये सब्सिडी 50,000 रूपए की थी। इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए श्रद्धालु के पास उत्तर-प्रदेश का डोमिसाइल सर्टिफिकेट का होना आवश्यक है। प्रतिवर्ष लगभग 100 तीर्थयात्री कैलाश मानसरोवर की यात्रा के लिए जाते हैं। ये सब्सिडी यात्रा को आसान बनाएगी।

Follow Us