समर सीजन में स्किन टैनिंग की समस्या हो जाती है. आप घर से न भी निकले फिर भी सूरज की हीटिंग से आपकी स्किन टैन हो जाती है. महंगी क्रीम कुछ देर के लिए झुलसा पार्ट छुपा लें लेकिन परमानेंट ठीक नहीं करती हैं.

आइए जानते हैं कि टैनिंग को कैसे दूर करना है.

टमाटर

टमाटर केवल सब्जी को ही स्वादिष्ट नहीं बनाता बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है. करना आपको ये है, कि हफ्ते में दो बार बस टमाटर का पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए फेस पर लगा लें. इससे आपकी स्किन से टैनिंग चली जएगी और पहले से भी ज्यादा स्किन ग्लोइंग हो जाएगी. अगर आपको इसमें भी आलास आ रहा है तो टमाटर के दो पार्ट करें  और फेस पर हल्के हाथों से रब करें रिजल्ट अच्छा मिलेगा.

खीरा

गर्मियों में पेट को तो ठंडक देता ही है लेकिन इसे आप चेहरे पर लगाएंगे तो ये और भी ठंडक देगा. खीरे के जूस को 1 टेबल स्पून दूध में मिक्स कर लें अब उस जगह अप्लाई करें जहां टैनिंग है. 15 मिनट बाद धो लें. ऐसा हफ्ते में तीन बार करने पर टैनिंग कभी आपको छू नहीं पाएगी.

एलोवेरा जेल

सोने से पहले फेस पर एलोवेरा जेल से 2 मिनट तक मालिश करें अगले दिन धो लें. हर रोज करने पर रिजल्ट अच्छा आएगा.

शहद

1 टी स्पून शहद में हाफ टी स्पून हल्दी, हाफ टी स्पून शुगर, 1 टी स्पून एलोवेरा जेल, हाफ टी स्पून कॉफ़ी को मिक्स कर लें और हल्के हाथों से टैनिंग पार्ट पर लगाएं सूखने के बाद धो दे रिजल्ट काफी इफेक्टिव मिलेगे.

बेसन

1 टेबल स्पून बेसन में 1 टी स्पून लेमन जूस, 1 टी स्पून एलोवेरा जेल मिक्स करके लगाने से टैनिंग कभी आपकी स्किन को छू भी नहीं सकेगी.

Follow Us