Corona havoc: कोरोना वायरस के कारण देश में मरीजों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं, जहां 32 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, राजस्थान में कोरोना के तीन मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। मगर राज्य में एक नया मामला सामने आया है। दूसरी ओर पीएम मोदी ने सार्क देशों के प्रतिनिधियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर इस वायरस से लड़ने में सहायता करने का आग्रह किया है।
corona 1
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। पीएम मोदी ने राज्य में कोरोनोवायरस की स्थिति और इसके संबंध में उपायों पर चर्चा की। वहीं, बीएमसी ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मुंबई चिड़ियाघर को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला किया है।

ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं। इन भारतीयों में 131 छात्र और 103 श्रद्धालु शामिल हैं। बता दें कि ईरान से 58 भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था मंगलवार को लौटा था।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर सार्क देशों के प्रतिनिधियों ने रविवार को इस मुद्दे पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त रणनीति बनाने पर जोर दिया।

कोरोनावायरस की वजह से गृह मंत्रालय ने एहतियातन कदम उठाते हुए करतारपुर साहिब की यात्रा अस्थाई तौर पर निलंबित कर दी है। यात्रा 16 मार्च सुबह 12 बजे से अगले आदेश आने तक निलंबित रहेगी।

सफदरजंग अस्पताल से शनिवार को एक साथ छह कोरोना ग्रस्त मरीजों को छुट्टी दे दी गई। इनमें कोरोना का पहला मरीज मयूर विहार निवासी, एक नोएडा निवासी और आगरा के चार मरीज शामिल हैं।

कोरोना वायरस से प्रभावित इटली में फंसे 211 छात्रों समेत कुल 218 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि उनमें से सभी को 14 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा।

कोरोना वायरस की मार से देश का कोयले का आयात भी प्रभावित हुआ है। उद्योग के आंकड़ों के अनुसार फरवरी में कोयले का आयात 14.1 प्रतिशत घटकर 1.70 करोड़ टन पर आ गया।

असम के मुख्य सचिव संजय कृष्ण ने कहा कि 29 मार्च तक राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, जिम, स्विमिंग पूल और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे। राज्य और सीबीएसई बोर्डों को छोड़कर सभी परीक्षाएं, कोरोना वायरस को देखते हुए स्थगित कर दी गई हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव, संजीव कुमार ने जानकारी दी है कि ईरान से 236 निकासियों का तीसरा जत्था आज आ चुका है। सभी को जैसलमेर में सेना की निगरानी में अलग रखा जाएगा।

उत्तराखंड के अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव युगल किशोर पंत ने बताया है कि भारतीय वन सेवा के एक ट्रेनी अधिकारी को भी कोरोना वायरस हो गया है। वह स्पेन से लौटा था।

Follow Us