एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले सप्ताह भारत दौरे पर होंगे, जिसे लेकर अहमदाबाद से लेकर आगरा में तैयारियां जोरों पर हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24-25 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप करीब 34 घंटे के पैक्ड शेड्यूल में भारत का दौरा करेंगे और कुछ समझौता भी कर सकते हैं। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला कह चुके हैं कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत भारत की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत के साथ किया जाएगा। यह स्वागत ऐसा होगा कि देश-दुनिया में इसका कोई सानी नहीं होगा।
trump
डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका से रविवार (23 फरवरी) की सुबह रवाना होंगे और वह जर्मनी पहुंचेंगे। वहां उनका ठहराव करीब डेढ़ घंटे तक का होगा और उसके बाद फिर भारत के लिए रवाना हो जाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार यानी 24 फरवरी को दोपहर के समय अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेगा। यहां पर डोनाल्ड ट्रंप का भव्य तरीके से स्वागत किया जाएगा, जिसमें भारत की विरासत और संस्कृति की झलक होगी।

24 फरवरी का शेड्यूल
इस दिन डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक करीब 22 किलोमीटर रोड शो करेंगे। अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। ट्रंप अहमदाबाद में जिस मार्ग से गुजरेंगे, वहां देश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाने वाले 28 मंच तैयार किए जा रहे हैं, जिसे ‘इंडिया रोड’ शो कहा जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम जैसा ही होगा जिसका आयोजन ह्यूस्टन में सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने किया था, जिसमें ट्रंप भी शामिल हुए थे। डोनाल्ड ट्रंप के मार्ग में गांधी जी के जीवन को दर्शाते विभिन्न दृश्य भी होंगे।

विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा कि मोदी और ट्रंप बड़ी संख्या में दर्शकों को संबोधित करेंगे जिसमें देश की विविधता को दर्शाते भारत के विभिन्न हिस्सों के लोग शामिल होंगे। उम्मीद की जा रही है कि दोपहर 12.30 बजे मोटेरा स्टेडियम में संबोधित करेंगे। जिस तरह से ट्रंप के बयान आए हैं, उससे उम्मीद की जा रही है कि 70 लाख लोग अहमदाबाद में ट्रंप के स्वागत में रहेंगे।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलेनिया ट्रंप अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद अहमदाबाद से सीधे आगरा जाएंगे और ताजमहल का दीदार करेंगे। वह करीब 3.30 बजे अहमदाबाद से आगरा के लिए प्रस्थान करेंगे, जहां सूर्यास्त से ठीक पहले वे ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे। इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे।

25 फरवरी का शेड्यूल
राषट्रपति ट्रंप अपनी पत्नी के साथ करीब रात आठ बजे दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वह चाणक्यपुरी में स्थित मौर्या होटल में ठहरेंगे। इसके अगले दिन 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा। माना जा रहा है कि 25 फरवरी दोनों देशों के बीच समझौतों और द्विपक्षीय बातचीत का अहम दिन होगा। राष्ट्रपति भवन से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगे।

इसके बाद हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। विदेश सचिव के मुताबिक, वार्ता समग्र होगी और इसमें रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई, व्यापार, ऊर्जा, लोगों से लोगों के बीच संपर्क और अन्य द्विपक्षीय मामलों सहित हमारी रणनीतिक भागीदारी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि दोनों नेता साझा हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे। दोनों मीडिया को संबोधित भी कर सकते हैं, मगर कोई प्रश्न नहीं लेंगे।

करीब 3 बजे डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी दूतावास में कुछ निजी कार्यक्रमों में शामिल होने की उम्मीद है जिसमें उद्योग प्रतिनिधियों से निजी गोलमेज वार्ता भी शामिल होगी। फिर, शाम के समय यानी करीब 7.25 बजे ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द से मिलेंगे। राष्ट्रपति कोविन्द भी अमेरिकी राष्ट्रपति को रात्री भोज देंगे। इसके बाद रात करीब 10 बजे ट्रंप अमेरिका जाने के क्रम में जर्मनी के लिए भारत से रवाना हो जाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप का इस दौरे में सब कुछ 35 घंटे से कम समय में होगा।

Follow Us