कोरोना वायरस में सबसे ज्यादा जिस चीज लिए कहा जा रहा है, वो है मास्क. कुछ समय पहले आपने डिज़ाइनर मास्क देखे थे और अब तो ऑनलाइन मिलने भी लगे हैं. लेकिन अब गेम डिज़ाइनर और प्रोग्रामर टेलर ग्लेयर ने एक खास तरह का मास्क बनाया है. इनमें खासियत यह है, कि इस मास्क में LED लगी है. जिससे मास्क लगाने के बाद भी आपके फेस की एक्टिविटी को पहचाना जा सकता है. इन कपड़े के बने मास्क में 16 LED बल्ब लगे हैं.

अमेरिकी प्रोग्रामर टेलर ग्लेयर काफी समय से एक्सपेरिमेंट कर रहे थे. एक दिन उन्हें डिफरेंट मास्क बनाने का आईडिया सूझा. लगातार 1 महीने मेहनत के बाद टेलर ग्लेयर ने इस LED मास्क को बना लिया. इस मास्क को बनाने के लिए उनके कुल 3800 रुपए की लागत आई है.

बच्चों के लिए मना है यह मास्क

टेलर ग्लेयर का कहना है, कि यह मास्क लंबे समय तक नहीं लगाया जा सकता क्योंकि LED लाइट्स कुछ देर बार गर्म पड़ने लगती हैं. खास तौर पर बच्चे इस मास्क का यूज न करें.

टेलर ग्लेयर का कहना है की मैं लंबे समय से कुछ इस तरह के मास्क को ऑनलाइन सर्च कर रहा था लेकिन कहीं भी ऐसा मास्क नहीं मिला तो मैने खुद यह मास्क बनाया. उनका कहना है, कि इस मास्क को समय समय पर यूवी लैम्प से सैनिटाइजर किया जा सकता है.

 

 

 

 

 

Follow Us